Super Blue Moon: आश्चर्यजनक यह खगोलीय घटना कल अगस्त में दिखाई देगा।

Super Blue Moon: एक दिव्य घटना हैं जो हमें अपनी ओर आकर्षित करती है।

Super Blue Moon: बुधवार को, 30 अगस्त, एक खास दिन है जब हमारे आसमान में एक अद्भुत घटना होगी – सुपर ब्लू मून। चंद्रमा इस दिन आकाश में अपने अद्वितीय रूप में चमकेगा। ब्लू मून, जिसे सुपर ब्लू मून भी कहा जाता है, इस बुधवार को घटने वाली खगोलीय घटना है जो कि वर्षों तक फिर से दोहराई नहीं जाएगी।

यह खगोलीय घटना सुपर ब्लू मून के नाम से जानी जाती है, लेकिन चंद्रमा नीला नहीं दिखता है। वास्तव में, रात्रि के समय चंद्रमा नारंगी रंग में आभासित होता है। यह साल का तीसरा सुपर ब्लू मून होगा, और यह अब तक का सबसे बड़ा चंद्रमा होगा, जो कि आवश्यकताओं से भरपूर है। यह वाकई में एक रोमांचक घटना है।

Super Blue Moon क्या है?

Super Blue Moon
Super Blue Moon Photo Credit: social Media

आमतौर पर, बुधवार को महीने की एक बार पूर्णिमा और अमावस्या होती है (प्रत्येक 30 दिनों के बाद), लेकिन ब्लू मून के समय यह दो बार होता है। चंद्रमा दो प्रकार का होता है, लेकिन इसका रंग किसी किस्म से संबंधित नहीं होता। निश्चित कैलेंडर महीने में तीसरी पूर्णिमा को ब्लू मून कहा जाता है, जो कि एक प्राचीन परंपरागत परिभाषा है।

दूसरी ओर, मासिक ब्लू मून उसी कैलेंडर महीने में होने वाली दूसरी पूर्णिमा को संदर्भित करता है।

समय और तिथि के अनुसार, चंद्रमा की आवधि औसतन 295 दिनों की होती है और 12 चंद्रचक्र वास्तव में 354 दिनों में पूरे होते हैं। इस प्रकार, 13वीं पूर्णिमा हर 2.5 साल या एक निश्चित वर्ष में दिखाई देती है। इस विशेष व्यवस्था के अनुसार, इसे ब्लू मून के रूप में जाना जाता है।

इसे भी पढ़े:

LPG Cylinder Price Cut: रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में 200 रुपये की कटौती – मोदी सरकार की राहत भरी कदम

सुपर ब्लू मून का रहस्य

सुपर ब्लू मून के नाम का रहस्य यहाँ दुखद है, क्योंकि इसमें चंद्रमा ने नीला रंग नहीं पहना होता है। उत्तरी गोलार्ध में गर्मियों के अंत में, दुसरी पूर्णिमा एक ‘सुपर ब्लू मून’ के रूप में दिखाई देती है, क्योंकि चंद्रमा-पृथ्वी की 29-दिवसीय कक्षा के आधार पर, यह एक कैलेंडर माह में दो पूर्णिमाओं के बीच होती है। यह सुपरमून सामान्य चंद्रमाओं की तुलना में लगभग 16% अधिक चमकीला होता है। और इस दिन चंद्रमा अपनी पूर्णता में बहुत बड़ा और चमकदार दिखता है। नासा के अनुसार, यह घटना तब होती है जब चंद्रमा पूर्ण होता है और उसकी कक्षा पृथ्वी के करीब होती है।

Super Blue Moon को देखने का सही समय क्या है?

पूर्णिमा को सूर्यास्त के बाद, शाम के समय, चंद्रोदय के बाद देख सकते हैं। 30 अगस्त 2023 को, यह खास घटना ठीक 8:37 बजे दिखाई देगी। सुपर ब्लू मून अपने श्रेष्ठतम चमक पर पहुंच जाएगा। चंद्रोदय, खासकर शाम के समय, इसे देखने के लिए सबसे उपयुक्त समय होता है, और यूरोपीय दर्शकों के लिए एक खास उपहार होगा, क्योंकि वे 31 अगस्त को एक अतिरिक्त रात का आनंद उठा सकेंगे, जो कि बुधवार को थोड़ी देर बाद होगी।”

Udtagyani.Com provides information and education. There is an effort toward learning politics, entertainment, health, economics, computers, IT, and science. It is a free platform to learn analytics and make effective decisions

Leave a Comment