Types of computer in Hindi

कंप्यूटर के प्रकार

कंप्युटर ऐसी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जो इनपुट प्राप्त करके उसे प्रोसेस करके सूचना प्रदान करने के  लिए निर्देशों का पालन करती है। आज हम सब जानकारी प्राप्त करेंगे कि जिस कंप्यूटर को हम प्रत्येक दिन अपने कार्य करने के लिए ईस्तेमाल करते हैं।आखिर वह कितने प्रकार के होते है।

सायद हम सब इसके प्रकार को न जानते हों और  हम सब अभी तक यह न जानते हों कि उसका प्रयोग कहां पर और कैसे किया जाता है। और उसको चलाने के लिए कितना मैंन पावर की जरूरत पड़ता होगा।

हम सब अपने दैनिक जीवन में जो प्रत्येक दिन कंप्यूटर पर कार्य करते है, और अपने टास्क को पूरा करते है जिसमें विभिन्न प्रकार के कंप्यूटर का उपयोग हम सब करते रहते है।

तो आखिर यह कौन सा कंप्यूटर है? इसका नाम क्या है? इसके प्रकार कितने होते है? Types of computer in Hindi मोबाइल जो हम सब चलाते है यह किस प्रकार का कंप्यूटर है?

बड़ी बड़ी कंपनियां मे, रिसर्च में, विज्ञान में, सर्वर में कौन सा कंप्यूटर के प्रयोग किया जाता है? इस सारे सवालों का जबाब आज हम सब जानने की कोशिश करेंगे डिटेल और आसान भाषा में। तो चलिए जानकारी लेते है कि कंप्यूटर के कितने प्रकार होते है।

5g नेटवर्क क्या है, और यह कैसे कार्य करता है? 

कंप्यूटर के प्रकार types of computer in Hindi

 

♦ कंप्यूटर को उनके कार्य करने की क्षमता और गुणों के आधार पर वर्गीकृत किया जाता है।

♦ कंप्यूटर को मुख्य रूप से तीन केटेगरी मे वर्गीकृत/विभाजित किया जाता है।

1 कार्यपद्धति के आधार पर Base on the application

2 उद्देश्य (लक्ष्य) के आधार पर Based on the purpose

3 आकर के आधार पर  Based on the Size

 

सबसे पहले हम बात करेंगे कार्यपद्धति यानी अनुप्रयोग के आधार पर, इस कटेगरी मे कंप्युटर को तीन भागों में विभाजित या वर्गीकृत किया गया है।

1 एनालॉग कंप्यूटर Analog Computer

2 डिजिटल कंप्यूटर Digital Computer

3 हाईब्रिड कंप्यूटर Hybrid Computer

 

एनालॉग कंप्यूटर Analog Computer

इस प्रकार के कंप्यूटर का प्रयोग भौतिक राशियों जैसे दाब, द्रव्य प्रवाह आदि पर कार्य करते है।Analog computer types of computer in Hindi

एनालॉग कंप्यूटर में गिनने के बजाय मापन का कार्य करते है, इसका उपयोग वहां किया जाता है जहां पर ताप, दाब, धारा अथवा विद्युत विभव का लगातार मापन करना होता है।

इसका प्रयोग इंजीनियरिंग व विज्ञान के क्षेत्रो मे अधिक किया जाता है क्यु की वहां पर मात्राओं को गड़ना के रूप में कार्य करना होता है।

एनालॉग कंप्यूटर की शुद्धता 99 % होती है।

उदाहरण :- पेट्रोल पम्प पर, गाड़ी के स्पीड मीटर, वोल्ट मीटर,सुई वाली घड़ी इत्यादि ये सभी एनालॉग कंप्यूटर के उदाहरण है।

भारत में कब शुरू होगी 5जी सर्विस? 

डिजिटल कंप्यूटर Digital Computer

डिजिटल कंप्यूटर वह कंप्यूटर होता है जिन्हें हम अपने कार्यो को करने के लिए आम तौर पर इसका प्रयोग करते है।

Types of computer in Hindi

इस प्रकार के कंप्यूटर मे डाटा को डिजिटली feed फ़ीड किया जाता है, जो 0 और 1 के फॉर्म में रहते हैं, जिसे हम बाईनरी नंबर बोलते है। यह मेमोरी मे डाटा को 0, 1 के फॉर्म में सेव करता है।

डिजिटल कंप्यूटर में प्रोग्रामिंग की जरूरत होती है, और यह इलेक्ट्रिकल सिग्नल पर चलती है, इस तरह के कंप्यूटर की गति तीव्र होता है।

यह कंप्यूटर आम तौर पर हर जगह पर आसानी से इसका प्रयोग किया जाता है। इसमे विजुअल ग्राफिक्स होता है जिससे हमारे कार्यो को करने मे और आसान बना देता है, डिजिटल कंप्यूटर बाजारों में हर जगह उपलब्घ रहता है।

 

 हाईब्रिड कंप्यूटर Hybrid Computer

हाईब्रिड कंप्यूटर यह वह कंप्यूटर होता है जिनमे एनालॉग कंप्यूटर और डिजिटल कंप्युटर को मिलाकर एक नया और हाईब्रिड संस्करण बनाया गया है।

Hybrid computer

इस प्रकार के कंप्यूटर की कार्य क्षमता और accuracy 100% होता है, हाईब्रिड कंप्यूटर को विशेष कार्यो हेतू प्रयोग किया जाता है। यह भरोसेमंद होते है, इसमे एनालॉग और डिजिटल दोनों तरह के सिग्नल पाया जाता है।

इसका प्रयोग चिकित्सा, मौसम, हॉस्पिटल, हवाई जहाज, मे प्रयोग सबसे अधिक किया जाता है।

 

उदेश्य के आधार पर कंप्यूटर का विभाजन Segmentation of computers by purpose in Hindi

उद्येश्यों के आधार पर कंप्यूटर को दो भागों में बांटा गया है।

 

1 समान्य कंप्यूटर general purpose

2 विशिष्ट उद्देश्य Special purpose

 

 समान्य उद्देश्य कंप्यूटर (general purpose computer)

यह ऐसा कंप्युटर होता है जिसमें समान्य कार्य करने की क्ष्मता होती है। इस प्रकार के कंप्यूटर पर लेखन, डाक्यूमेंट, डिजाईन, डेटाबेस प्रबंधन, शब्द प्रक्रिया जैसे कार्य को किया जाता है।

यदि हम इसपर कोई विशिष्ट कार्य करेंगे तो, इस पर सम्भव नहीं है। समान्य उद्देश्य वाले कंप्यूटर में लगे हुए सीपीयू (CPU) की क्षमता कम होती है, इसी लिए इस पर विशिष्ट कार्य नहीं होता है।

 

 विशिष्ट उद्देश्य Special purpose

यह एक ऐसे कंप्यूटर होते हैंजिसमें विशिष्ट कार्य करने की क्षमता अत्याधिक होती है, और इसे इसी लिए तैयार किया जाता है। special purpose computer in Hindi मे सीपीयू CPU की क्षमता समान्य उद्देश्य वाले कंप्यूटर से अधिक होती है।

इसका साइज़ और आकार के साथ सीपीयू CPU, मदरबोर्ड Motherboard, हार्ड डिस्क Hard disk, रैम RAM, पावर खपत power consumption के साथ साइज ज्यादा बड़ा और मजबूत होता है।

इस प्रकार के कंप्यूटर का उपयोग इंजीनियरिंग, चिकित्सा, कृषि विज्ञान, अनुसंधान, अंतरिक्ष विज्ञान, आदि मे किया जाता है।

 

कार्या के आधार पर कंप्यूटर के प्रकार types of computer base on size

 

कार्य के आधार पर कंप्यूटर को चार भागो में वर्गीकृत/विभाजन किया गया है

कंप्यूटर चार प्रकार के होते हैं : there are for types of computer

 

1. सुपर कंप्यूटर super computer

2. मेनफ्रेम कंप्यूटर Mainfrem computer

3. मिनी कंप्यूटर Mini Computer

4. माइक्रो कंप्यूटर Micro Computer

 

सुपर कंप्यूटर super computer

सुपर कंप्यूटर कंप्यूटर का सबसे शक्तिशाली प्रकार मे से एक है। ये कंप्यूटर विशेष, उच्च क्षमता वाले कंप्यूटर होते हैं, जिनका बहुत बड़े संगठनों के द्वारा इस्तेमाल किया जाता है। सुपर कंप्यूटर को आमतौर पर भारी भरकम डेटा DATA को संसाधित करने के लिए उपयोग में लाया जाता है।

 

Super computer udtagyani.com

उदाहरण के लिए, दुनिया भर में मौसम के मिजाज़ का विश्लेषण करने और उनकी भविष्यवाणी करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। आईबीएम के ब्लू जीन और CDAC’s PARAM सुपर कंप्यूटर दुनिया के दो सबसे तेज़ कंप्यूटरों में हैं।

 

मेनफ्रेम कंप्यूटर Mainfrem Computer

मेनफ्रेम कंप्यूटर Mainfrem Computer के लिए विशेष रूप से वायर्ड , वातानुकूलित कमरों की आवश्यकता होती है। Mainframe computer

हालांकि ये सुपर कंप्यूटर जितने शक्तिशाली नहीं होते , फिर भी मेनफ्रेम कंप्यूटर डेटा के अत्यंत तीव्र प्रसंस्करण (प्रोसेसिंग) और स्टोरेज के लिए सक्षम होते हैं।

उदाहरण के लिए , बीमा कंपनियां लाखों पॉलिसीधारक लोगों के बारे में जानकारी संसाधित करने के लिए मेनफ्रेम का उपयोग करती हैं।

मिनी कंप्यूटर Mini Computer

मिनी कंप्यूटर Mini Computer को सर्वर server के भी रूप में भी इसका उपयोग किया जाता है, ये वे कंप्यूटर हैं, जिनकी प्रसंस्करण (कार्य करने की) क्षमता एक मेनफ्रेम कंप्यूटर की तुलना में कम होती है, फिर भी वे एक पर्सनल कंप्यूटर की तुलना में अधिक शक्तिशाली होते हैं।Types of computer in Hindi mini computer

ये मूल रूप से मध्यम आकार की कंपनियों या बड़ी कंपनियों के विभागों द्वारा अपनी संसाधन की ज़रूरत का समर्थन करने के इस्तेमाल किये जाते हैं

आज मिड रेंज कंप्यूटर अंतिम उपयोगकर्ताओं की विशिष्ट ज़रूरतों का समर्थन और सेवा करने के लिए सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किये जा रहे हैं।

जैसे , एक डेटाबेस से डेटा पुनः प्राप्त करना या एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर की सुविधाओं की आपूर्ति करना।

 

माइक्रो कंप्यूटर Micro Computer

माइक्रो कंप्यूटर Micro Computer को पीसी पर्सनल कंप्यूटर  PC ग्रुप में भी जाना जाता है।Udtagyani.Com types of computer1

यह कंप्यूटर कम शक्तिशाली होते हैं फिर भी इन का सबसे व्यापक रूप में इस्तेमाल किया जाता है। और यह कंप्यूटरों में  सबसे तेजी से बढ़ने वाला एक प्रकार है।

पर्सनल कंप्यूटर के पांच प्रकार होते हैं।

जो आपको हम बता रहे हैं कि पांचो प्रकार क्या-क्या होते हैं

डेस्कटॉप Desktop

लैपटॉप Laptop

टैबलेटस Tablets

स्मार्टफोन Smartphone

वीयरेबल Viyarebal

पर्सनल कंप्यूटर कितने प्रकार के होते है ?
डेस्कटॉप Desktop

कंप्युटर जिसे हम पीसी PC के नाम से भी पुकारते है यानी पर्सनल कंप्यूटर इस कंप्युटर पर एक बार में केवल एक ही यूजर अपना काम को कर सकता है। इसमे लगने वाला प्रोसेसर की संख्या एक होता है।

यह इतने छोटे होते हैं कि उन्हें एक पर  फिट किया जा सकता है। लेकिन उन्हें इधर-उधर उठाकर ले जाना मुश्किल होता है क्यु की इसके हार्डवेयर पार्ट्स सभी अलग अलग होते है जिन्हें हमे आसानी से एक स्थान से हटा कर दूसरे स्थान पर नहीं इंस्टाल कर सकते है।

इसको एक स्थान से दूसरे स्थान पर इंस्टॉल करने के लिए  हार्डवेयर पार्ट्स को अलग अलग करना पड़ता है। जो एक आम आदमी के लिए मुस्किल भरा होता है। अलग करना और फिर उसे फिर इंस्टॉल करने के लिए जानकारी होना चाहिए।

 

लैपटॉप Laptop

लैपटॉप को नोटबुक कंप्यूटर के रूप में भी जाना जाता है, यह हल्के और लाइट वेट का होता है लैपटॉप आराम से ब्रीफकेस में फीट हो जाता है। लैपटॉप को एक जगह से दूसरी जगह पर आराम से ले जा सकते हैं।Udtagyani.Com types of computer

दिन प्रत्येक दिन इसको ईस्तेमाल करने वाले की संख्या बढ़ती जा रही है, एक जगह से दूसरी जगह पर यात्रा के दौरान भी हम सब उसका प्रयोग कर लेते है, पावर की झंझट भी उतना नहीं रहता है इसमे लगने वाले बैट्री को हम AC एडेप्टर चार्जर से चार्ज करके चलाते है।

यह फ़ोल्डर युक्त होता है, इसका वजन 3kg से कम होता है और मोटाई इसका 2 से 3 इंच का होता है। अब तो मार्केट में ऐसा भी लैपटॉप आ गया है जिसका मोटाई और वजन बहुत कम है।

 

टैबलेटस Tablets

टैबलेटस Tablets को टैबलेट कंप्युटर के रूप में जाना जाता है और लैपटॉप के तौर पर कम शक्तिशाली और हल्का होते हैं।Udtagyani.Com

लैपटॉप की तरह ही टेबलेट में फ्लैट स्क्रीन होता है। इनका कोई अलग से कीवर्ड नहीं होता कीबोर्ड  वर्चुअल ही यूज किया जाता है इसमे कीवर्ड मोबाइल के कीवर्ड जैसा स्क्रीन पर दिखाई देता है स्पर्श करने पर काम करता हैं।

 

स्मार्टफोन Smart phone

स्मार्टफोन Smart phone सबसे व्यापक रूप में इस्तेमाल किया जाने वाला और हाथ में पकड़ प्रयोग किए जाना वाला सेल फोन कंप्यूटर है।

स्मार्ट फोन मे इंटरनेट कनेक्शन वायरलेस होते हैं इनका इस्तेमाल हर जगह हर व्यक्ति करता है। और इन्टरनेट को आसानी से एक्सेस कर पाता है।

वीयरेबल Viyarebal

वीयरेबल Viyarebal एक छोटे आकार का मोबाइल कंप्युटर होता है। इसमे

भी स्क्री होता है मोबाइल जैसा लेकिन बहुत छोटा होता है इसको सेल फोन से कनेक्ट करके भी चलाया जाता है

उदाहरण के लिए:- स्मार्ट वॉच

 

कंप्यूटर_के_प्रकार

आज की जानकारी आप सभी को जरूर पसंद आया होगा types of computer in hindi के अलावा और भी अच्छी अच्छी जानकारी प्राप्त करना चाहते है। तो आप हमारे पेज को सब्सक्राइब कर लीजिये यदि आप हमें कोई सुझाव  देना चाहते है तो  हमसे संपर्क कर सकते है। या कॉमेंट बॉक्स के माध्यम से भी संपर्क कर सकते है।

Udtagyani.Com provides information and education. There is an effort toward learning politics, entertainment, health, economics, computers, IT, and science. It is a free platform to learn analytics and make effective decisions

2 thoughts on “Types of computer in Hindi”

Leave a Comment