अग्निपथ योजना क्या है? 2022 जाने कब होगी भर्ती? (Agnipath scheme) in Hindi agneevir yojna

Agnipath scheme in Hindi 

अग्निपथ योजना क्या है? 2022 भर्ती होने के लिए उम्र सीमा एवं शैक्षणिक योग्यता क्या है? ‘Agnipath scheme’ in Hindi 
 

भारतीय सेना में सैनिकों के भर्ती के लिए अग्नीपथ योजना को सरकार की तरफ से औपचारिक रूप से घोषणा कर दिया गया है। इस योजना के तहत कुछ सालों के लिए ही सेना में युवाओं को भर्ती किया जाएगा। 

 
इससे भारत के सैनिकों में आधुनिकीकरण का जोरदार विकास होगा, और सेना पहले से ज्यादा मजबूत होगी। 
 
भारतीय सैनिक में यह बदलाव सैनिकों को और भी मॉडर्न करेगी अग्नीपथ योजना agneepath scheme से अब हर युवाओं का सेना में भर्ती होने का सपना साकार होगा। 
 
एक तरफ भारत युवाओं का देश हैं तो यह सरकार का फैसला भी अच्छा माना जाएगा। क्यु की बेरोज़गारी में कमी आएगी। लेकिन यहां पर सवाल यह बनता है कि इस योजना मे और योजनाओं की अपेक्षा ऐसा क्या होगा? जिसमें हमारी सेना को पहले से ज्यादा और भी फायदा होगा। 
 
इन्हीं सवालों का जवाब पर आज हम सब चर्चा करेंगे अग्निपथ योजना के बारे में। 

तो आइए जानते है कि अग्नीपथ योजनाएं क्या है? इससे लाभ क्या होगा? इसमें सैलरी क्या होगा? शैक्षणिक योगिता क्या होगा? 

 
 

 अग्निपथ योजना क्या है? Agneepath yojna kya hai (What is Agneepath Scheme in hindi) 

Agnipath scheme in Hindi

 

भारतीय सेनाओं में तीनों तरह के सैनिकों को भर्ती के लिए अग्निपथ एक टूर ऑफ ड्यूटी सैनिक भारती योजना है। 
यह भारत सरकार का सैनिक भारती के लिए विशेष तरह का प्रस्ताव है। 
इस प्रस्ताव के अनुसार युवा को सैनिक मे 4 साल की सेवायें देने का मौका मिलेगा। इस योजना के तहत भर्ती होने वाले सैनिकों को अग्निवीर कहा जाएगा। 
 
भारतीय योजना के तहत युवाओं को 10 सप्ताह से 6 महीने के लिए ट्रेनिंग दिया जाएगा इसमें तीनों सेनाओं के लिए अफसर और सैनिक दोनों तरह की भर्तियां होगी। 
चार साल के कार्यकाल के बाद कुछ सैनिकों को अच्छे परफॉर्मेंस के आधार पर आगे की सेवाओं को बढ़ा दिया जाएगा। 
 
और बाकी को किसी और दूसरे जगह पर अवसर दिया जाएगा। हालांकि कारपोरेट कंपनियों में सेवानिवृत्त सैनिकों का मांग ज्यादा रहता है तो यह क्षेत्र में उनके लिए एक अवसर होगा। 
 
2 साल पहले ही सरकार की तरफ से इस योजना पर चर्चा किया जा रहा था टूर ऑफ ड्यूटी अल्पकालीन अनुबंध के रूप में युवाओं को सैनिक में शामिल किया जाएगा। समय पूरा होने पर सैनिकों को उनके ड्यूटी से मुक्त कर दिया जाएगा और आगे उनको किसी दूसरी नौकरी के लिए फिर सरकार की तरफ से मदद किया जाएगा।
 
 
 
अग्निपथ योजना में कितना होगा सैलरी?   (How much salary in Agneepath scheme in Hindi ) 
 
अग्नीपथ वीर सैनिकों को 4 साल के सेवायें देने के दौरान सैनिकों को आकर्षक वेतन भी मिलेगा। 
4 साल की सेवाएं देने के बाद सरकार की तरफ से निधि पैकेज भी मिलेगा। देश की सेवा करने के दौरान अगर शहीद हो जाता है तो सरकार के तरफ से उनके परिजनों को सेवा निधि समेत एक करोड़ रुपया से भी ज्यादा की राशि मिलेगी। 
जिस पर ब्याज का कोई शुल्क नहीं होगा और बची नौकरी का वेतन भी उनको मिलेग।
अगर कोई सैनिक सेवायें देने के दौरान विकलांग हो जाता है तो सरकार के तरफ से उसे 4400000 रुपए से ज्यादा की राशि दिया जाएगा। 
 

बर्ष 

संमानित    पैकेज (मासिक) 

    हाथ में 

   (75%)

अग्निवीर कोष  में योगदान

(30%)

भारत सरकार द्वारा प्राप्त कोष में      योगदान

                          सभी आंकड़े रुपये में (मासिक योगदान)

पहला बर्ष 

30000

21000

9000

9000

दूसरा बर्ष 

33000

23100

9900

9900

तीसरा बर्ष 

36500

25580

10950

10950

चौथा बर्ष 

40000

28000

12000

12000

4 साल बाद मिलने वाले अग्निवीर कोष में कुल योगदान

टोटल रुपया 5.02 लाख 

टोटल रुपया 5.02 लाख 

चार साल बाद बाहर निकलने पर 

सेवा निधि पैकेज के रूप में 11.71 लाख रुपये (उपरोक्त राशि पर लागू ब्याज दरों के अनुसार जमा ब्याज सहित) का भी भुगतान किया जाएगा

 
 

Agneepath scheme army age limit in Hindi 

अग्नीपथ वीर सैनिक बनने के लिए युवाओं को उम्र 17.5 से 21 साल की होनी चाहिए। वहीं यदि क्वालिफिकेशन की बात की जाए तो 10वीं और 12वीं के युवा इसमें आवेदन कर सकते हैं जो लड़का कम उम्र या नहीं दसवीं करके अग्निपथ वीर सैनिक में भर्ती होगा तो उनके लिए सेना की तरफ से 12वीं का सर्टिफिकेट दिया जाएगा। वहीं यह भर्ती मेरिट बेस के आधार पर किया जाएग। 
 
 
सेना में इससे क्या फायदा होगा? What is the use of this in the army?
 
सेना में इस योजना के लाने से भारतीय सशस्त्र बलों की जो आवश्यक सेवाएं की आयु प्रोफाइल लगभग 17 
साल की है अब घटकर 5 वर्ष कम हो जाएगी अभी के सैनिकों में सेवाएं की उम्र सीमा 32 वर्ष है। 
 
जो यह योजना लाने से घटकर 24 से 26 साल तक हो जाएगा इससे हमारे देश के अंदर युवाओं में देशभक्ति की भावना शारीरिक फिटनेस में वृद्धि देश के प्रति सदैव निष्ठा टीमवर्क आंतरिक व बाहरी खतरों के प्रति सुरक्षा में बढ़ावा देना होगा जिससे हमारी देश में सुरक्षा को ज्यादा बढ़ावा देने के लिए और भी ज्यादा प्रशिक्षित कर्मियों का की उपलब्धता बढ़ेगी।
 
 
महिलाओं को भी अग्निवीर सेना में भर्ती किया जाएगा इसमें विशेष तरह की ट्रेनिंग दिया जाएगा ताकि पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में भी कोई कमी ना रहे। फिटनेस और हेल्थ से कोई समझौता नहीं किया जाएगा। 
पाकिस्तान और चीन की सीमा पर ऑपरेशनल भूमिकाओं में महिलाओं को तैयार तैनात किया जाएगा इसलिए इन्हें अग्निवीर ट्रेनिंग के दौरान एक खास किस्म की ट्रेनिंग दिया जाएगा। 
   
 
 

अग्निवीर सैनिकों का बहाली कब होगा? 

 
पहले चरण में 46000 अग्नि वीर सेना में होंगे भर्ती 3 माह के अंदर भर्ती प्रक्रिया चालू कर दिया जाएगा
 
agneepath scheme अग्नीपथ योजना को लेकर चल रहे सवालों के जवाब देते हुए तीनों सेना के अध्यक्षों ने कहा कि यह एक नई योजना है। 
 
पिछले 2 सालों से इसमें काफी तैयारी की गई है और यह हमारे देश के लिए काफी कारगर साबित होगा। तीनों अध्यक्षों ने कहा कि इस योजना में पैसा बचाने के लिए कोई मध्य नजर नहीं रखा गया है। 
 
हमारे देश के यंग टैलेंट को सेना में भर्ती करने हेतु इसे तैयार किया गया है। अग्नीपथ योजना के तहत पहले साल में होने वाले तीनों सेनाओं में 46000 हजार अग्निवीरो भर्ती किया जाएगा। पहली रैली अगले 90 दिनों के भीतर शुरू किया जाएगा। 
 
 
इसको भी पढ़े 
 
 

Udtagyani.Com provides information and education. There is an effort toward learning politics, entertainment, health, economics, computers, IT, and science. It is a free platform to learn analytics and make effective decisions

1 thought on “अग्निपथ योजना क्या है? 2022 जाने कब होगी भर्ती? (Agnipath scheme) in Hindi agneevir yojna”

Leave a Comment