Forbes Billionaires List: गौतम अडानी की संपत्ति में 2 अरब डॉलर की कमी, अडानी ग्रुप पर आरोपों ने बढ़ाई चिंता, शेयर बाजार में गिरावट जारी

Forbes Billionaires List: गौतम अडानी की संपत्ति में 2 अरब डॉलर की कमी, अडानी ग्रुप पर आरोपों ने बढ़ाई चिंता, शेयर बाजार में गिरावट जारी

परिचय:

शेयर बाजार में लगातार गिरावट के बीच, भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी की संपत्ति में भी 2 अरब डॉलर की कमी हुई है। यह कमी कुछ ही घंटों में हुई है। फोर्ब्स की रीयल टाइम बिलियनेयर रिपोर्ट के अनुसार, अडानी की कुल संपत्ति अब 53.4 अरब डॉलर है।

मुख्य भाग:

अडानी की संपत्ति में कमी के पीछे कई कारण हो सकते हैं। एक कारण यह हो सकता है कि अडानी ग्रुप के शेयरों में गिरावट आई है। अडानी समूह के शेयरों में गिरावट का कारण अडानी ग्रुप पर लगे आरोप हो सकते हैं।

हाल ही में, अडानी ग्रुप पर अमेरिकी शॉर्ट सेलिंग फर्म हिंडनबर्ग रिसर्च ने आरोप लगाए थे कि अडानी समूह ने कुछ लिस्टेड कंपनियों के शेयर खरीदने के लिए “अपारदर्शी” फंड का इस्तेमाल किया है। इन आरोपों को अडानी ग्रुप ने खारिज कर दिया है।

इसके अलावा, संगठित अपराध और भ्रष्टाचार रिपोर्टिंग प्रोजेक्ट (OCCRP) ने भी अडानी समूह पर आरोप लगाए हैं। OCCRP की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अडानी ग्रुप के भागीदारों ने कुछ लिस्टेड कंपनियों के शेयर खरीदने के लिए “अपारदर्शी” फंड का इस्तेमाल किया है।

इन आरोपों के बाद, अडानी समूह के शेयरों में लगातार गिरावट देखी गई है। इससे अडानी की संपत्ति में भी कमी आई है।

निष्कर्ष:

गौतम अडानी की संपत्ति में कमी से अडानी समूह को झटका लगा है। यह देखना दिलचस्प होगा कि भविष्य में अडानी समूह की संपत्ति का क्या होता है।

इसे भी पढ़े:

Budget 2023-24: कहां से आएगा और कहां जाएगा रुपया?

Udtagyani.Com provides information and education. There is an effort toward learning politics, entertainment, health, economics, computers, IT, and science. It is a free platform to learn analytics and make effective decisions

Leave a Comment