Gmail यूजर्स हो जाए सतर्क वर्ना मिनटों में बैंक समेत सारा डाटा हो सकता हैं खाली

यदि आप भी Gmail का इस्तेमाल करते हैं तो आप भी सतर्क हो जाएं, अन्यथा आपके भी बैंक अकाउंट में पैसा खाली हो सकता। जीमेल बग ने आपके ईमेल अकाउंट को खतरे में डाल दिया है। इसके लिए जरूरी सावधानी बरतने की जरूरत है। ताकि आप के भी बैंक अकाउंट का बैलेंस कहीं खाली ना हो जाए।

जीमेल के अंदर बग होने के कारण, आपके सावधानी बरतने की अत्यंत आवश्यकता है। अन्यथा, आप भी बुरी तरह से हैकर्स के  का शिकार हो सकते हैं। इसलिए जब भी आपके ईमेल पर कोई मैसेज आए। उसे वेरीफाई करने के बाद ही ओपन करे, अन्यथा आपके भी बैंक अकाउंट का बैलेंस खाली हो सकता है।

जीमेल अकाउंट बनाने के बाद बहुत सारे नए यूज़र क्या करते है की आपने जीमेल का पासवर्ड और ईमेल आइडी दूसरों को दे देते हैं तथा या उनके जीमेल पर कोई नया मैसेज आता है तो तुरंत उसे ओपन कर लिंक पर क्लिक कर देते हैं। इस तरह से यदि आप बिना सोचे समझे किसी भी लिंक पर क्लिक कर देंगे तो आपके एकाउन्ट का बेलैंस ज़ीरो हो जायेगा।

साथ ही आपके ईमेल पर अनावश्यक मैसेज आते होंगे। जिससे आपका कोई लेना देना नहीं रहता हैis तरह के मैसेज का नजर अंदाज कर दे  स्कैमर्स को गूगल के प्रॉडक्ट जीमेल पर बहुत दिनों से नजर है। इसके लिए गूगल ने के सिक्योरिटी सिस्टम लाता रहता है लेकिन उस सिक्योरिटी सिस्टम को हैकर्स ने तोड़ निकाल लिया है। इसी वजह से जीमेल इस्तेमाल करने वाले के लिये यह एक बहुत बुरी खबर है।

आपको बता दें कि जीमेल दुनिया की सबसे बड़ी सर्च इंजन गूगल का प्रॉडक्ट है। गूगल ने पिछले महीने ही जीमल यूजर  के लिए। ब्लूटीक  प्रदर्शित किया था। ताकि यूज़र सही से पुष्टि और सत्यता की जांच कर लें। आपको बता दें कि अब ब्लू टिक चेक मार्क एक्स्ट्रा सिक्योरिटी सिस्टम के रूप में काम करता है। यदि कोई आपने जीमेल खाते से किसी दूसरे व्यक्ति की जीमेल खाते पर कोई मैसेज सेंड करता है तो स्ट्रांग सुरक्षा प्रमाणीकरण का इस्तेमाल करने में मदद करता है। इसके साथ चेकमार्क इमेल सुरक्षा प्रणाली को फिशिंग और स्कैम जैसी स्थिति को पहचानने में भी मदद करता है।

हालांकि स्कैमर्स ने इस ब्लू टिक मार्क सिक्योरिटी सिस्टम को भी दरकिनार कर दिया है और इसको भी अपने कब्जे में कर लिया है। गूगल सिस्टम को पूर्ण तरीके से विश्वास दिलाने का नया खोज निकाला है कि उनके ब्रांड असली है। गूगल इस पर लगातार वर्क कर रहा है और अपटूडेट कर नए नए फीचर बना रहा हैं ताकि गूगल के किसी भी यूज़र को कोई प्रॉब्लम न हो।

क्या Gmail बग को ठीक कर दिया है गूगल?

Gmail यूजर्स हो जाए सावधान! वर्ना मिनटों में बैंक के पैसा समेत सारा डाटा हो सकता हैं खाली

गूगल कंपनी ने, जीमेल ब्लॉग को PI को पूर्ण तरीके से क्लासिफाइ कर दिया है। यह हाई प्रोयोरिटी वाला फिक्स माना जाता है। इसलिए आपको यह जानना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है कि नकली खाते से जब भी कोई पोस्ट आता है आपके जीमेल पर। तो सावधानी बरतने की जरूरत है।

क्योंकि आपके अपने जीमेल के माध्यम से फंसाने के लिए हैकर्स आपको प्रेरित करता है और लगातार मैसेज करते रहता है जिसको आपको अजर अंदाज करना पड़ेगा। भूलकर भी। डुप्लिकेट ईमेल आये हुए लिंक पर कभी भी क्लिक मत कीजिए। अनजान लिंक पर क्लिक करने से बचने की जरूरत है वरना आप स्कैमर्स का शिकार हो सकते हैं और आपके अकाउंट में जीतने भी बैंलेंस है वो ज़ीरो हो सकता है

गूगल ने सिक्योरिटी पर्पस को ध्यान में रखते हुए पिछले महीने चेक मार्क लंच किया था। ये सिक्योरिटी सिस्टम के लिए बेहद ही खास और नया मॉडिफाई तरीका बनाया गया था ताकि लोगों का किसी भी प्रकार की मुसीबत ना हो। लेकिन हाइकर्स और ऐसे स्कैमर्स ने मिलकर इस। सुरक्षा सिस्टम को भी ध्वस्त कर दिया है और ये एक बहुत बड़ा मुसीबत बन गया है लोगों के लिए। आपको बता दें कि स्कैमर ने इसका तोड़ निकाल लिया है और यूजर्स के मोबाइल ब्लू टिक  मैसेज। ईमेल के माध्यम से सेंड कर उनके खाते का बैलेंस उड़ा दे रहा है।

हालांकि गूगल ने कहा कि बाट की प्रॉब्लम है और आने वाले कुछ ही समय में इसका इंतजाम कर दिया जाएगा। तुरंत इसे हल करने के लिए हमारे इंजीनियर लगातार इसमें काम कर रहे हैं। आप सब को घबराने की जरूरत नहीं है। आप सब किसी भी ईमेल को ओपन करने से पहले उसे अच्छी तरह से वेरिफाई कर ले और अनचाहे लिंक पर क्लिक ना करें।

Bajaj Chetak सहित अन्य इलेक्ट्रिक गाड़ी के बढे दाम नया रेट जारी

 

gmail-user-be-careful-all-the-data-including-bank-money-can-be-empty-in-minutes.

Udtagyani.Com provides information and education. There is an effort toward learning politics, entertainment, health, economics, computers, IT, and science. It is a free platform to learn analytics and make effective decisions

Leave a Comment